Unhappy India- लेखक, लाला लाजपत राय - All Indian Magazine & eBooks

Latest

All Bangla magazines and Patrika ebook pdf download, readers can collect all kinds of Bengali Patrika ebook pdf free from this blog. Such as Anandamela, Desh, Kishor Bharati, Sananda, Shuktara, Sandesh, Unish Kuri, etc.

Wednesday, 28 October 2015

Unhappy India- लेखक, लाला लाजपत राय


Book name- Unhappy India
Author of book- Lala Lajpat Rai
Courtesy: Hindustan Books
लाला लाजपत राय (28 January 1865 – 17 November 1928) मुख्यत: भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक नेता के रूप में याद किया जाता है, जो एक भारतीय पंजाबी लेखक और राजनीतिज्ञ था।
लाला जी ने अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 1927 में यूरोप के लिए गया था। कैथरीन मेयो, एक विदेशी पत्रकार, भारत का दौरा किया। वह 'Mother India' नामक एक पुस्तक लिखी। यह भारतीय सभ्यता, संस्कृति और जीवन के बारे में था। वह केवल सरासर अज्ञानता और गंदगी भारत में और अच्छा या सभ्य कुछ भी नहीं देखा। यह भारत का एक पूरी तरह से भ्रामक तस्वीर दे दी। एक लेख में गांधी जी ने विरोध किया और एक 'गटर निरीक्षक की रिपोर्ट' कहा जाता है। लाला जी लंदन में था जब मेयो लिखा पुस्तक प्रकाशित की गई थी। किताब में भारत और ब्रिटेन में हंगामे बनाया। कुछ लोग भारत की स्वतंत्रता के लिए विरोध कर रहे थे, वे लोग किताब के प्रकाशन के लिए पैसा दिया था। लाला जी इसे पढ़ा। वह चुप नहीं कर सका। इसके तुरंत बाद उसकी भारत लौटने,
वह एक किताब लिख रहा था  'Unhappy India' उन्होंने कहा कि मिस मेयो का झूठा प्रचार करने के लिए एक उचित जवाब दिया। View or Read this eBook.

No comments:

Post a comment